सोमवार, 9 अप्रैल 2018

सोशल मीडिया का लोगों के नाम खुला खत

सोशल मीडिया का लोगों के नाम खुला खत
मेरे देश वासियों, आप सभी को इस नाचीज सोशल मीडिया का सादर प्रणाम, उम्मीद है आप सब सकुशल होंगें। क्यों ना अपने मुंह अपनी तारीफ कर लिया जाए। यह मै इसलिये कह रहा हूं क्योंकि आजकल आप सभी मेरे कब्जे में हैं,ठीक उसी तरह जैसे देश की राजनीति भाजपा के कब्जे में आ चुकी है। मै समय के अनुसार आर्वाचीन से प्राचीन तक आप लोगों की नशों में बह रहा हूं, आपकी नब्ज को जानने में मुझे कुछ सेकंड भी नहीं लगता। मै रक्त की तरह आपके अंदर प्रवाहित हो रहा हूं। भारत देश में मेरा अस्तित्व सर्व व्यापी है। मै चर चराचर में समाया हुआ हूं। लोग एक दिन खाना खाए रह सकते हैं किंतु एक पल भी मेरे बिना रह नहीं सकते। मेरी आवश्यकता धर्मपत्नी से भी ज्यादा हो चुकी है। मेरे बिना एक मजदूर क्या मंत्री तक रह नहीं सकते हैं। मै कभी किसी दशक में नवोदित था कभी आर्कुट में सिमटा हुआ था, किंतु वर्तमान में फेसबुक, व्हाट्स ऐप, मैसेंजर ऐप, इंस्ट्राग्राम,और ट्वीटर जैसे अप्लीकेशन ने मुझे आपलोगों की प्राइवेट जिंदगी से लेकर प्राइवेट पार्ट तक बनने के लिए स्वीकार कर लिया। मेरे लिए एक नौनिहाल अगर रोता है तो एक बुजुर्ग अपनी बूढी अंगुलियों को सहला लेता है। मुझे आज के समय में इलेक्ट्रानिक मीडिया से भी चार कदम और आगे आप लोगों ने ही कर दिया है। आपकी इस नवाजिस के चलते मै फूला नहीं समा रहा। मैने आपके मानवीय रिश्तों को आभाशी रिश्तों में बदल दिया है। मैने लोगों को मोबाइल में कैद कर दिया है। लोग बाल बच्चों को बाद में देखते हैं और हाल चाल लेते हैं पहले मेरा ही दीदार करते हैं, चाहे बिस्तर हो, बाथरूम हो या नौकरी की टेबल मेरा चाहत बॉस के डर से बढ़कर है,और बीवी के तानों के परे हैं। मै चलता फिरता पाकेट फ्रेंडली, कम्प्यूटर से बढ़कर हूं। मेरी कीमत इतनी है कि लोग कीमती सामान की खरी दारी, अपने पर्व त्योहार को मनाने की तैयारी ,भी मुझे बिना उपयोग किये पूरा नहीं कर सकते। मै लेखक, रंगमंचीय कलाकार, पालीटीशियन, प्रोफेसनल्स की सबसे अनमोल पर्शनल डायरी हूं,
मेरी आवश्यकता इतनी ज्यादा हो गई है कि मेरे सहारे लोग भारत बंद जैसे बडे बडे कारनामों को अंजाम दे रहे हैं, मेरे द्वारा ही आतंकी संगठन जनता के बीच में मीठे जहर के रूप में प्रवाहित होते हैं, मेरे द्वारा ही देश में भगवा रंग, नीला रंग, हरा रंग, और लाल रंग के झंडे अपने गुट तैयार करने में दिन रात एक कर रहे हैं, मेरी वजह से ही राजनैतिक पार्टियों के जन संपर्क सेल के साथ साथ आई टी सेल को सक्रिय करना पडा, मेरी वजह से कभी मोदी जी ने गुजरात चुनाव जीता, कभी केजरीवाल दिल्ली के मुख्य मंत्री बने,कभी राहुल गांधी के ट्वीट्स का मजाक बनाया गया, मेरे द्वारा ही राजनेता तो राजनेता, खिलाड़ी, बालीवुड स्टार, तक मेन थीम बने रहते हैं, मेरे द्वारा ही देश साथ साथ विदेश के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री विश्व में अपना संदेश देते हैं। इलेक्ट्रानिक मीडिया जिस समाचार को बाद में दिखाता है वह मेरे द्वारा पल पल में लोगों के लाइक और कमेंट का हिस्सा बनता है। मेरे द्वारा सात समुंदर पार के लोग आप सबके सगे संबंधी नजदीक आपके मोबाइल स्क्रीन में होते हैं। मैने आपको सुविधाएं दी हैं। मैने आपको रिश्तों के नजदीक लाया है। मैने आपको टेक्नालाजी से जोडा है। मैने आपको इस फील्ड में रोजगार दिया है। मैने मीडिया को कंटेट राइटर दिया है। मेरे द्वारा भले ही आपका डेटा उड़ा दिया गया हो किंतु आपका अंधविश्वास तो प्रणाम करने योग्य हैं आप अपने व्यक्तित्व के लिए झूठी प्रशंसा पाने की इच्छा के चलते अपने डेटा,अपने कांटेक्ट्स और अपनी जानकारियां मुझसे जुडी कंपनियों के साथ साझा करके उनका बैठे बिठाए मुनाफा करवा रहे हैं, पहले मै लोगों के लिए अमृत था और फिर पीने का पानी हुआ धीरे धीरे मिनरल वाटर की बोटल हो रहा हूं।
मेरे देश वासियों आज मै आप सबके लिए मीठा जहर बन रहा हूं, मेरे द्वारा या मेरे माध्यम से बनाए जाने वाले समूह देश की मानसिकता,देश की प्रगति में बाधक बन रही है,आप लोग मुझे कभी औजार बनाते हैं, कभी क्रोध का माध्यम बनाते हैं, कभी आतंक फैलाने का जरिया बनाते हैं, कभी गाली गलौच करने का स्थान बनाते हैं, कभी धर्मों पर कींचड उडेलने का अड्डा बनाते हैं, कभी भाजपा और कांग्रेस के कुरुक्षेत्र युद्ध का युद्धिस्थान बनाते हैं,कभी अस्लीलता तो कभी फ्लर्ट करके बलैक मेल करने की शाजिस बनाते हैं, और तो और मेरे द्वारा, धरने प्रदर्शन, बंद, हड़ताल, कत्ल, डकैती, और भी ना जाने कैसे कैसे अपराध मास्टर माइड के द्वारा सेट किए जाते हैं, मेरे माध्यम से आप सब अपने सुकृत्य और कुकृत्य कभी परदे के पीछे, कभी मुखौटे लगाकर खुले आम करते हैं, कुल मिला कर अब  मै आपकी रखैल बन चुका हूं, पूरी दुनिया मेरे मन तन बदन का उपयोग करके मेरे ही नाम का दुरुपयोग करते हैं, तब भी मै मौन हूं, मेरा आप सबसे विशेष आग्रह है कि भविषय मै यह घोषणा करूं कि आज रात बारह बजे से मै आपकी दुनिया को छॊड कर विलुप्त हो जाऊंगा, इसके पहले ही आप अपनी औकात दिखाना बंद करिये, आपको शायद यह नहीं पता कि भारत देश में अभी फिलहाल सोशल मीडिया के ग्रुप एडमिन और दोषी सदस्य को गैरजमानती वारंट और जेल की सजा है, यदि आप लोगों ने मेरा इसी तरह गलत उपयोग किया तो भविषय में मुझे उपयोग करना भी गैरकानूनी हो जाएगा और आप जेल की हवा खाएगें,बाकी आप खुद समझदार हैं, समझदार के लिए इशारा ही काफी हैं, उम्मीद हैं मुझे विष कन्या होने से बचाएं, क्योंकि सावधानी ही बचाव है। मेरे आगे पीछे तो कोई नहीं किंतु आपके आगे पीछे तो बाल बच्चे हैं और वो आपको जेल का कैदी कहना और सुनना नहीं पसंद करेंगें। अंत में आप सबको राम राम, अपने अच्छॆ दिन बरकरार रखिए और सोशल मीडिया की दो बूंद जिंदगी की लेते रहिए किंतु मुझसे जो जाने अनजाने आपको नुकसान हो रहा है उसको समझिये।आपकी भलाई इसी में है कि मेरी उपयोगिता को अपराध की प्रवृति में मत बदलिये,क्योंकि आपका कानून और संविधान भी इस आईटी की महत्ता को समझ रहा है,आपकी एक लापरवाही आपकोम आपके जीवन को,आपके कैरियर को और आपके अस्तित्व को समाप्त कर सकता है।आप देश प्रेमी की बजाय देशद्रोही हो सकते है। अंत में होशियारों के सामने और क्या होशियारी दिखाऊं, अंत में इसी प्रार्थना के साथ कि आपका मेरे साथ जीवन सुखमय हो। आपका ही शुभ चिंतक, सोशल मीडिया,भारत देश।
अनिल अयान,सतना
९४७९४११४०७

कोई टिप्पणी नहीं: