शनिवार, 2 नवंबर 2013

शौचालय बनाम देवालय


शौचालय बनाम देवालय
बहुत दिनो से देश में एक विवादित बयान में बहस छिडी हुई है कि देवालय से पहले शौचालय. यह एक ऐसा मुद्दा है कि जिस पर बहस बहुत पहले होती तो ज्यादा बेहतर होता क्योंकि आज के समय में आवश्यकता है कि शौचालय वाले बिंब की तरफ ध्यान दिया जाये ताकि देश का समग्र विकास हो सके. आज के समय में देश हमेशा की तरह देवालयों की ज्यादा ही चिंता करने मे लगे है. यदि मै धार्मिक बात करूँ तो धर्मग्रंथों में लिखा है कि धर्म और देवालयों का प्रभाव हर वक्त मानव के हॄदय में रहेगा चाहे जितना भी विनाश हो जाये. चाहे जितना भी विकास हो जाये. मानव इसके प्रति यदि अपने उत्तरदायित्व को दर्शाता है  तो वह उसका अति उत्साह में लिया गया अप्रभावी प्रयास होगा.समाज चाहे जितना प्रयास कर ले परन्तु अंधानुकरण से नहीं बच सकता है क्योंकि वह जानता है कि जहां पर जनता अधिकाधिक जाती है वह उतना ही प्रसिद्ध स्थान होता है.समय रहते हमें अपने विचारों और आचारों को परिवर्तित करके सही निर्णय लेने और उसके अनुसार व्यवहार करने की आवश्यकता है.इसके संबंधित बयान में पूरे देश के मीडिया को ऐसे विचलित कर दिया जैसे कि आस्था में किसी ने बहुत गहरी चोंट कर दी हो और सभी के गाल में  बहुत जोर का तमाचा पडा हो. या यह कहूँ कि किसी ने सफेदपोशी में छिपे दाग को लोगो के सामने उजागर कर दिया हो और उस बेइज्जती से  खिसिया कर सब उस पर अपना गुस्सा दिखा रहे हो.
            आज के समय में चुनाव के माहौल के चलते राजनेता भी समाज की प्रगति की बात गाहे बगाहे कर ही लेते है. वर्ना उन्हे तो यह भी नहीं पता होता की पूरे देश में समग्र स्वच्छता अभियान का कितना प्रभाव पडा है. यह भी तय है कि चुनाव के बहाने ये राजनेता समाज से राज तक का सफर तय करने की कोशिश कर रहे है. समय रहते यदि यह स्पष्ट हो जाता कि शौचालय की आवश्यकता हर घर में है बल्कि देवालय हर घर के लिये होना ना होना उनकी श्रद्धा के ऊपर निर्भर करता है. वरना सार्वजनिक रूप से तो  यह हर गली मोहल्ले और शहर में होता है. और आज के समय में यह भी तय है कि देवालयों का उपयोग सरकारी जमीन मे कब्जा करने और शासकीय फंड को हथियाने के लिये ज्यादा उपयोग करने के लिये किया जा रहा है. और समय समय में न्यूज चैनल अपनी टी आर पी बढाने के लिये भी देवालयों का भरपूर उपयोग करती है. कभी कोई चमत्कार दिखाकर, कभी कोई जादू टोना का सहारा लेकर. कभी किसी साधू बाबा की बातों को लेकर पूरे पूरे दिन एक प्रकार की ब्रेकिंग न्यूज बना दिया जाता है और धीरे धीरे वह हमारी सोच को ब्रेकिंग स्थिति में ला देता है. आशाराम और एक साधू के ऊपर सरकार का विश्वास ही तो था कि विगत दिनों में एक ऐतिहासिक मंदिर में सोने की खोज प्रारंभ हो गई. पूरा महकमा सोने की तलाश में लग गया बिना ज्यादा खोज बीन किये कि वहां पर वाकयै सोना है भी या नहीं.उस कदवार राजनैता का यह बयान कहीं ना कहीं हमें प्रायोगिक जीवन जीने की प्रेरणा देता है. हम हर उस वस्तु और धर्मग्रंथों का सम्मान करे जिसके चलते हमें अपनी विरासत में अनमोल धरोहर मिली है. परन्तु उसका अंधानुकरण करके अपना सारा काम छोड देना और अपना पूरा जीवन भगवान भरोसे छॊडकर वैरागी हो जाना.माता पिता और परिवार को छॊड कर अपनी धुन में रम जाना प्रायोगिक रूप से कहां तक सही है इस बात की विवेचना की आवश्यकता है. आज के समय में यह आवश्यकता बहुत अधिक है कि हम दोनो के बीच सामन्जस्य बना कर रखें और यदि दोनो में असमानता समझ में आती है तो हमारा जीवन कहीं ना कहीं प्रभावित हो जायेगा.
            चुनाव के समय में भले ही नरेद्र मोदी जी ने अपने उदबोधन में यह बात कह दिया हो और देश में फिर नयी परिचर्चा के शिकार हो गये हो.इसी बहाने यदि अन्य राजनीतिज्ञ अपना अपना स्वार्थ परक अर्थ निकाल कर बहस करने में लिप्त हो गये हो परन्तु यदि हम इस वाक्य में गौर करें कि देवालय से पहले शौचालय का ध्यान देने की आवश्यकता है तो हम समझ जायेगे कि ये तो एक बिंब है वास्तविकता को अपने में समेटे हुये.हां यह भी तय है कि चुनाव के समय में ऐसे बयान कहीं ना कहीं पर वख्ता को लोगों के सामने ला देता है और ध्यान केंद्रित करने का काम भी मुफ्त में हो जाता है. आज के समय में जरूरत है कि हम अपने जीवन की मूलभूत जरूरतों को पहले देखे जिसके लिये सरकार तत्पर है वरना यदि ब्रह्मचर्य ही अपनाना है तो समाज पर बोझ बनने की आवश्यकता नहीं है. क्योंकि यदि हम अपने मन की स्वच्छता पर ध्यान ना कर सकें  तो किसी जगह पर भी ध्यान लगाने से हमारे विकार नहीं जायेगें. इस लिये देवालय का मनन हो परन्तु शौचालय का चिंतन भी सारगर्भित होगा.
अनिल अयान,सतना.

कोई टिप्पणी नहीं: